Current Affairs in Hindi – 25 June 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’25 जून 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’25 June 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 25th June 2020 in Hindi (25 जून 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. देश के सहकारी बैंकों सहित सरकारी बैंकों को किसकी सुपर विजन के तहत लाया जाने के लिए कैबिनेट में अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई है?

  1. सुप्रीमकोर्ट
  2. वित मंत्रालय
  3. भारतीय रिजर्व बैंक
  4. निति आयोग
सही उत्तर देखे
उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक - भारत के 1482 शहरी सहकारी बैंकों और 58 बहु-राज्य सहकारी बैंकों सहित सरकारी बैंकों को अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सुपर विजन के तहत लाया जाने के लिए हाल ही में कैबिनेट बैठक में अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई है. साथ ही अंतरिक्ष विज्ञान के लिए भी अध्यादेश को मंजूरी दी गयी है.

प्रश्न 2. सर्च इंजन गूगल ने फर्जी इमेज और वीडियो पर रोक लगाने के लिए कौन सा टूल लांच किया है?

  1. इमेज सर्च टूल
  2. इमेज माय टूल
  3. इमेज गेट टूल
  4. सर्च टूल फंड
सही उत्तर देखे
उत्तर: इमेज सर्च टूल - सर्च इंजन गूगल ने फर्जी इमेज और वीडियो पर रोक लगाने और फर्जी फोटो और वीडियो की पहचान के लिए इमेज सर्च टूल लांच किया है. गूगल ने फेक इमेज की पहचान के लिए एक नया फैक्ट चेक मार्कर को जोड़ा है. ये टूल फेक फोटो की पहचान करके उनकी लेबलिंग करेगा.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक में किस राज्य के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दे दी गयी है?

  1. केरल
  2. गुजरात
  3. महाराष्ट्र
  4. उत्तर प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: उत्तर प्रदेश - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दे दी गयी है. जिसके बाद थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका जैसे देशों के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी.

प्रश्न 4. पाकिस्‍तान के किस शहर में पहला हिंदू मंदिर बनाने के लिए आधारशिला रखी गई है?

  1. लाहोर
  2. इस्‍लामाबाद
  3. कराची
  4. रावलपिंडी
सही उत्तर देखे
उत्तर: इस्‍लामाबाद - पाकिस्तान के इस्‍लामाबाद शहर में पहला हिंदू मंदिर बनाने के लिए आधारशिला रखी गई है. जिसके लिए 10 करोड़ पाकिस्‍तानी रुपये का खर्च किये जायेंगे. भगवान कृष्‍ण के इस मंदिर को इस्‍लामाबाद के H-9 इलाके में 20 हजार वर्गफुट के इलाके में बनाया जायेगा.

प्रश्न 5. निम्न में से किसने बीमा कंपनियों को छोटी अवधि की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने की मंजूरी दे दी है?

  1. एलआईसी
  2. इरडा
  3. वित मंत्रालय
  4. बीमा विभाग
सही उत्तर देखे
उत्तर: इरडा - भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने हाल ही में बीमा कंपनियों को छोटी अवधि की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने की मंजूरी दे दी है. जिसमे कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ कवरेज दी जाएगी. यह पालिसी अवधि 3 महीने और 11 महीने के बीच होगी.

प्रश्न 6. अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बाइडेन के पहले फंड रेजर में रिकॉर्ड कितनी रकम जुटाई है?

  1. 50 लाख डॉलर
  2. 110 लाख डॉलर
  3. 220 लाख डॉलर
  4. 310 लाख डॉलर
सही उत्तर देखे
उत्तर: 110 लाख डॉलर - अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बाइडेन के पहले फंड रेजर में रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर की रकम जुटाई है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा की "मैं यहां यह कहने आया हूं कि अगर हम काम करते हैं तो हमें मदद मिलेगी".

प्रश्न 7. विजडन इंडिया के एक सर्वे में किस खिलाडी को भारत के पिछले 50 वर्ष के टेस्ट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया है?

  1. कपिल देव
  2. सचिन तेंदुलकर
  3. विराट कोहली
  4. राहुल द्रविड़
सही उत्तर देखे
उत्तर: राहुल द्रविड़ - भारत की पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को विजडन इंडिया के एक सर्वे में भारत के पिछले 50 वर्ष के टेस्ट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया है. इस सर्व में साफ तौर पर लड़ाई सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच थी, लेकिन अंत में राहुल द्रविड़ ने जीत हासिल की.

प्रश्न 8. पिछले वर्ष चुनावों के दौरान विश्व संस्था के नियमों का पालन नहीं करने पर किसने भारतीय कराटे संघ की मान्यता रद्द कर दी है?

  1. ओलिंपिक संघ
  2. खेल मंत्रालय
  3. विश्व कराटे महासंघ
  4. इनमे से कोई नहीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: विश्व कराटे महासंघ - विश्व कराटे महासंघ ने हाल ही में भारतीय कराटे संघ की मान्यता अस्थायी तौर पर रद्द कर दी है क्योंकि पिछले वर्ष चुनावों के दौरान भारतीय कराटे संघ ने विश्व संस्था के नियमों का पालन नहीं किया था. लेकिन विश्व कराटे महासंघ ने केएआई को मान्यता रद्द करने के खिलाफ 21 दिनों के अंदर अपील करने का विकल्प दिया है.

प्रश्न 9. हाल ही में भारत ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश भारत ने ओलंपिक में अपने कितने साल पूरे कर लिए है?

  1. 50 साल
  2. 100 साल
  3. 150 साल
  4. 200 साल
सही उत्तर देखे
उत्तर: 100 साल - हाल ही में भारत ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश भारत ने ओलंपिक में 100 साल पूरे कर लिए है. लेकिन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ही एक मात्र खिलाडी है जिन्होंने व्यक्तिगत ओलंपिक चैंपियन बने है. उन्होंने 2008 में बीजिंग में हुए ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था.:

प्रश्न 10. हाल ही में किस देश में व्हात्सप्प पेमेंट सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया है?

  1. चीन
  2. जापान
  3. ऑस्ट्रेलिया
  4. ब्राजील
सही उत्तर देखे
उत्तर: ब्राजील - 15 जून को ब्राजील में फेसबुक ने व्हात्सप्प पेमेंट सर्विस लांच की थी पर ब्राजील के सेंट्रल बैंक ने विजा और मास्टर कार्ड को आदेश पर ब्राज़ील में व्हात्सप्प पेमेंट सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया है. ब्राज़ील पहला देश है जहा पर फेसबुक ने व्हात्सप्प पेमेंट सर्विस लांच की.
Check Also:
  • Posts not found

Gk Section

Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।

पढ़ना जारी रखें:-

Download PDF of 24 June 2020 Current Affairs by GkSection.com

Download PDF of 25 June 2020 Current Affairs by GkSection.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *