world-championship-indian-shooters-win-gold-in-mixed-team-air-pistol-game

ISSF World Championships: भारतीय निशानेबाजों ने मिश्रित एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

World Championship Indian Shooters Win Gold in Mixed Team Air Pistol Game

निशानेबाज ईशा सिंह और शिवा नरवाल ने 18 अगस्त 2023 को आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगी स्पर्धा का गोल्ड मैडल जीता। इस इनका फाइनल मुकाबला तुर्की की इलायडा तरहान और यूसुफ डिकेच की जोड़ी से हुआ जिसमें भारतीय जोड़ी ने 16-10 से पराजित कर देश के पदकों की संख्या दो कर दी।

एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतकर भारत इस समय तालिका में दूसरे स्थान पर चल रहा है जबकि चीन पांच स्वर्ण और दो कांस्य पदक से प्रथम स्थान पर पर काबिज है। ईशा और नरवाल का कुल स्कोर 583 रहा जिससे उन्हें क्वालीफिकेशन दौर में शीर्ष पर रहने में मदद मिली और तुर्की की जोड़ी 581 का कुल स्कोर है।

चीन और ईरान ने समान 580 अंक हासिल किए लेकिन ‘इनर 10′ की बदौलत चीन तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई हुआ। पर भारत के राइफल निशानेबाजों ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन किया और वे क्वालीफिकेशन चरण की बाधा भी पार नहीं कर सके।

खिलाड़ियों का प्रदर्शन

मेहुली घोष (316.0) और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (314.2) की जोड़ी ने कुल 630.2 का स्कोर बनाया और क्वालीफिकेशन दौर में नौवें स्थान पर रहे।
वहीं रमिता (313.7) और दिव्यांश सिंह पंवार (314.6) की दूसरी भारतीय जोड़ी कुल 628.3 का स्कोर बनाकर 77 टीमों में 17वें स्थान पर रही।

चीन का प्रदर्शन

चीन के हुआंग युटिंग और शेंग लिहाओ की जोड़ी ने 632.7 अंक से क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल क्वालीफाई किया।
चीन की इस जोड़ी ने ईरान को 16-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता जबकि फ्रांस ने इस्राइल को 17-9 से पराजित कर कांस्य पदक हासिल किया। इससे चीन के पांच स्वर्ण पदक हो गए।

महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में
परिनाज धालीवाल (118),
गनेमत सेखों (118) और
दर्शा राठौड़ (115) की टीम 351 अंक बनाकर कांस्य पदक जीतने वाली स्लोवाकिया (359) के बाद चौथे स्थान पर रही।

अमेरिका देश ने इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर अपने खाते में अंक अर्जित किया जबकि इटली ने सिर्फ रजत पदक हासिल किया। भारत ने 18 अगस्त 2023 को पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में टीम कांस्य पदक जीता था।

UDGAM Portal: बैंकों में पड़ी 10 वर्षो पुरानी जमा राशि की जांच आसन RBI ने शुरू किया पोर्टल, मिलेगा ये फायदा

Gk Section

Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।

पढ़ना जारी रखें:-

kbc-15-episode-5-questions-answers

केबीसी 15 एपिसोड 5 प्रश्न और उत्तर – 18 अगस्त 2023

List of Prime Ministers of India from Independence in 1947 to 2023 Till Now

भारत के स्वतंत्रता से 1947 से लेकर 2023 तक के प्रधानमंत्री की सूची

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *